खसरा खतौनी कैसे निकाले

 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अब ऑनलाइन माध्यम से भी खसरा खतौनी की सुविधा लांच की गई है। अब उत्तर प्रदेश के किसानों को अपने तहसील में जाने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने मोबाइल या अपने लैपटॉप से घर बैठे ही अपने जमीन की खसरा खतौनी को निकाल सकते हो। पहले किसान भाइयों को अपने जमीन का नक्शा पता करने के लिए अपनी जमीन की खसरा खतौनी पता करने के लिए तहसील में जाना पड़ता था और कई दिन के बाद पैसे खर्च करने पर आपकी खसरा खतौनी या आप का नक्शा मिलता था। अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने मोबाइल अपने लैपटॉप से घर बैठे अपना खसरा खतौनी निकाल सकते हो। आपको खसरा खतौनी किस प्रकार से देखनी है। नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई। आप पूरी जानकारी पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से किसी भी किसान का खसरा खतौनी घर बैठे हैं निकाल पाओगे

कैसे निकाले खसरा खतौनी

खसरा खतौनी निकालने के लिए आपको इससे पहले वाले पेज पर पहुंच जाना होगा जहां पर आपको खसरा खतौनी देखें का एक ऑप्शन नजर आएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। जैसे कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया आपके सामने सेम इसी प्रकार का एक ऑप्शन आ जाएगा। लेकिन उससे पहले आप नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ ले। जानकारी पढ़ने के बाद आप पिछले वाले पेज पर पहुंच जाएं और  खसरा खतौनी देखें उस पर क्लिक कर दें 

जब आप ऊपर बताए गए इस टाइप के अनुसार खसरा खतौनी देखने वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपको एक बॉक्स सा नजर आएगा जहां पर आपको आपके जनपद को दिया गया होगा यानी कि आपके जिले को दिया गया होगा आज जिस भी जिले में रहते हो वहां पर आपको आपके जिले का नाम दिया गया होगा वहां से आप अपने जिले के नाम को सेलेक्ट कर ले। आप अपने जिले को सुनने के बाद जैसे आपने क्लिक करते हो तो एक और ऑप्शन खोलकर नजर आ जाएगा।

 जहां पर आपको आपके तहसील को दिया गया होगा

 आप दूसरे नंबर पर जैसे आप अपने तहसील को चुनते हो तो तहसील को चुनने के बाद

 आपके सामने तीसरा ऑप्शन पर एक को और पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपको आपके गांव शहर का नाम दिया गया होगा ।आप जिस भी गांव शहर में रहते हो यानी कि आप जिस भी गांव शहर की जमीन के खसरा खतौनी को देखना चाहते हो आप उस पर क्लिक कर दें।

 जैसे आप उस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है कि आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएंगे।

आप ऊपर बताए गए इस टाइप के अनुसार क्लिक करते हो तो। आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको किसान खसरा खतौनी खोजने से संबंधित कुछ जानकारी दी गई होगी। कि आप अपने खसरा खतौनी को किस प्रकार से देखना चाहते हो।

आप अपना खसरा/ खतौनी खसरा गाटा संख्या द्वारा देख सकते हो।

खाता संख्या द्वारा देख सकते हो।

खाता धारक के नाम द्वारा भी से देख सकते हो।

नामांतरण दिनांक से खोजे।

इस प्रकार के ऑप्शन नजर आएंगे आप जिस प्रकार से देखना चाहते हो। आप उस पर क्लिक कर दें, क्लिक करने के बाद आपके सामने बॉक्स खुलकर नजर आ जाएगा अगर आप अपने खाता धारक के नाम से देखना चाहते हो तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जैसे कि आप नीचे देख रहे होंगे वहां पर आपको अपने किसान का नाम पहला अक्षर गिरना होगा । जैसे आपको नीचे बताया गया है।

आप किसान का नाम कहने के बाद खोजे वाले पर क्लिक करते हो तो आपके सामने किसान की पूरी लिस्ट खुल जाएगी और उसके बाद आपको उदाहरण देखे वाले पर क्लिक कर दे।

 तो आपके सामने एक कैप्चर कोड खुलकर नजर आ जाएगा आप को दिया गया क्या अपने नीचे वाले बॉक्स में सेम इसी प्रकार से भरना है जैसे कि आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है भरने के बाद आपको Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा तो आपके सामने एक और नया पेज खुल कर नजर आ जाएगा जहां पर आपको पूरा आपका खसरा खतौनी दिया गया होगा वहां से आप अपना खसरा खतौनी को बहुत ही आसानी से देख पाओगे इस प्रकार से आप खसरा खतौनी को डाउनलोड कर पाओगे।

ऊपर बताए गए स्टाफ के अनुसार आप अब घर बैठे अपने मोबाइल से बहुत ही आसानी से अपना खसरा खतौनी डाउनलोड कर पाओगे अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आपको अपनी तहसील में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप कभी भी किसी भी वक्त घर बैठे अपने मोबाइल लैपटॉप से अपना खसरा खतौनी देख सकते हो।