प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की नयी लिस्ट में जो उम्मीदवार अपना नाम देखना चाहते है उनको हम बताने वाले है कि किस प्रकार वे अपना नाम लिस्ट में देख सकते है। ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है हम आपको कुछ स्टेप्स के द्वारा लिस्ट देखने की प्रोसेस बता रहे है। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके प्रोसेस देख सकते है-


सबसे पहले उम्मीदवार को भारत पेट्रोलियम मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं-

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको भारत की तीन गैस कम्पनी का नाम दिखाई देंगे। आपको किसी एक गैस कम्पनी पर क्लिक करना होगा। आप भारत गैस पर क्लिक कर सकते है। जैसा कि नीचे दी गयी इमेज में दर्शाया गया हैं –

उसके बाद आप अगले पेज पर पहुंच जायेंगे। आपको अगले पेज पर उज्ज्वला बेनिफिशरी का एक विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं-




क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पृष्ठ खुल जायेगा। आपको उस पेज में अपना राज्य का नाम और जिले का नाम का चयन करना होगा और नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिया होगा उस कैप्चा कोड को निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा । जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते हैं –

अंत में आप सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके जिले में जितने भी लाभार्थी है उनके नाम की लिस्ट और क्षेत्र का नाम आ जायेगा। जैसे नीचे दी गयी इमेज के माध्यम से दर्शाया गया हैं-






Link :- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे देखने के लिए यहाँ क्लिक करे 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

जो उम्मीदवार पीएम उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उनको हम बताएंगे की किस प्रकार आप योजना में आवेदन कर सकते है। हम आपको योजना का आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे है। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को पीएम उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने और भी विकल्प आजायेंगे। आपको उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आजयेगा। आप चाहे तो आप अपने नजदीकी एलपीजी
    केंद्र से भी फॉर्म ले सकते है।
  • अब आपको फॉर्म में दर्ज जानकारी आवेदक का नाम, तिथि, स्थान, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर आदि दर्ज करे।
  • और इसके साथ ही मांगे गए सारे दस्तावेज भी संलग्न कर लें।
  • इसके बाद आपको ये आवेदन फॉर्म और दस्तावेज एलपीजी केंद्र में जाकर जमा कर दे।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्रोसेस पूरी हो जाएगी।
  • केंद्र के कर्मचारियों के द्वारा दस्तावेजों की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी।
  • और सभी दस्तावेज सत्यापित होने के बाद उम्मीदवार को इस योजना का लाभ आपको दिया जायेगा।







 

 

Ayushman Bharat Yojana क्या है ? /आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 | डाउनलोड करे, Ayushman Bharat Arogya Card/ Ayushman Bharat Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी , किसको मिलेगा लाभ , कैसे बनेगा कार्ड , कैसे होगा आवेदन ।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है इस योजना के तहत भारत के गरीब परिवारों को फ्री इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी इस योजना को आयुष्मान भारत योजना कहा जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत में 10 करोड़ परिवारों को फ्री इलाज कराने की व्यवस्था की गई है इस योजना के अंतर्गत देश के 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा इस योजना के अंतर्गत 50 करोड़ लोगों को हर साल ₹5 हजार का हेल्थ कवरेज दिया जाएगा देश में हर 12 सेकंड में एक गरीब परिवार का मुफ्त इलाज हो रहा है अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो नीचे आपको जानकारी दी गई है कि आप इस योजना का लाभ किस प्रकार से ले सकते हो

कैसे किया गया है लाभार्थियों का चयन Ayushman Bharat Yojana के लिए ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों का चयन 2011 में हुई जनगणना के आधार पर किया गया हैै। इस जनगणना से देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 40% जनसंख्या को मिल रहा है। ऐसे में जिन परिवार का नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में नहीं है वह अपने नाम को शामिल करवा सकते हैं , 




चेक करें आप आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी हैं या नहीं ?

वर्ष 2011 में हुई जनगणना के अनुसार जो लोग गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन लोगों का नाम आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है आपको नाम किस प्रकार से देखना है नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई है

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, नाम ,पिता जी का नाम, ग्राम, पंचायत इत्यादि की जानकारी भर चेक कर पाएंगे कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में है या नहीं । साथ ही आप इसकी जानकारी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करके भी पता लगा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना /आयुष्मान कार्ड

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आप जिसे 5 लाख तक के मुफ्त इलाज कार्ड के नाम से भी जानते हो और इसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है अगर आप उसमें आप अपना नाम देखना चाहते हो तो यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है आप उस में अपना नाम कैसे देखें। नाम देखने के लिए आपको कुछ स्टाप्  बताए गए हैं जिसे आप को फॉलो कर लेना हो आप और आप वहां पर अपना नाम बहुत आसानी से देख पाओगे यहां से आप परिवार के किसी भी सदस्य का नाम दे पाओगे।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाई गई Ayushman Bharat Yojana 2021 22 भारत की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। Ayushman Bharat Yojana List 2021 21 अंतर्गत 50 करोड़ से भी ज्यादा नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिसके अंतर्गत पात्र नागरिक ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के संचालन से देश के गरीब नागरिक भी अपना या अपने परिवार के सदस्यों का इलाज अच्छे खासे अस्पताल में में करवा सकते हैं। जो अभी तक अपनी गरीबी के कारण सही समय पर सही इलाज नहीं करवा पाते थे।




आयुष्मान कार्ड कैसे चेक करें
आयुष्मान जन आरोग्य योजना में नाम देखने के लिए आपको नीचे एक लिंक दी गयी। जिस पर आप को क्लिक कर देना होगा। लिंक पर क्लिक करने से पहले आप नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ ले। नहीं तो आप अपना नाम नहीं देख पाओगे। तो  लिंक पर क्लिक करने से पहले एक बार जरूर नीचे तक जानकारी पढ़ ले।

Link:-  indiaresultinfo.com

 

आप उसके बारे में पर क्लिक करोगे तो आपके साथ एक पेज ओपन हो जाएगा जैसी नीचे दिखाई दे रहा होगा।

यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल् देना।  मोबाइल नंबर देने के बाद जो नीचे कैप्टन किया गया होगा उसे ऊपर वाले बॉक्स में इसी प्रकार से छोटे बड़े अक्षरों में भरना होगा। इसे भरकर Generate OTP पर क्लिक करोगे। तो आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगा आपको OTP अगले बॉक्स में भरना होगा। और verify ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक ऑप्शन नजर आएगा जैसे कि नीचे दिखाई दे रहा होगा।

ऊपर आपके सामने कुछ ऑप्शन नजर आएंगे सबसे पहले आपको अपने राज्य को चुनना होगा। जैसे आप अपने राज्यों को चुनोगे। तो आपके सामने दूसरों बॉक्स में नजर आ रहा होगा जिसने आपको जिस प्रकार से आप अपना नाम देखना चाहते हो। आपको वह चुनना होगा। जिसके नीचे चित्र में दिखाया गया है।

अगर आप अपने नाम से देखना चाहते हो तो आपको Search By Name बाद ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया भेजो आ जाएगा जैसे कि नीचे आपको दिखाया गया है आपको उस पेज में कुछ इंफॉर्मेशन दी गई होंगी आपको इंफॉर्मेशन नहीं होगी जैसे कि नीचे बताया गया है।




जैसे कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है आपको यह ऑप्शन भरने होंगे पहले अपना नाम भरना होगा उसके बाद अगर आप M है अगर महिला है तो आपको F भरना होगा उसके बाद आपको अगर आप गांव में रहते हो तो आपको Rural पर ही रहने देना होगा नहीं तो आपको नीचे वाला ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अगर आप अगर आप गांव में रहते हो तो आपको Rural पर् क्लिक कर दे। उसके बाद आपको अपने गांव का पिन कोड देना होगा। नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। तो आपके सामने इस नाम की सभी लिस्ट ओपन हो जाएंगे जैसे नीचे दिखाया गया है।

और यहां से आप अपना नाम देख सकते हो। अगर आप अपनी फैमिली के बारे में जानना चाहती हो। तो आपको फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। जैसे आप फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करोगे। तो आपके सामने फैमिली का और आपका पूरा ब्यौरा खोलकर नजर आ जाएगा जैसे निचे  दिखाया गया है।




आप अपना आयुष्मान कार्ड में नाम देख सकते हैं यहां पर आपको आपका नाम मिल जाएगा।तो आपको 5 लाख तक का फ्री इलाज का एक कार्ड बनवाना पड़ेगा। जिसके माध्यम से आप 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा सकते हो। किस प्रकार आप आयुष्मान कार्ड में नाम लिख सकते हो। लिंक नीचे और ऊपर दी गई है। ऐसे गरीब नागरिकों को गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था। और साथ ही साथ कभी-कभार दुखद घटनाओं का भी सामना करना पडता था। लेकिन अब भारत सरकार द्वारा चलाई गई Ayushman Bharat Yojana List 2021 22 योजना का लाभ प्राप्त करके कोई भी नागरिक को अपने परिवार के किसी भी सदस्य का बड़े अस्पतालों में भी ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकता है।

लिंक:-https://indiaresultinfo.com/ayushman-bharat/

PM आयुष्मान भारत योजना के लाभ :

  • इस योजना की वजह से गरीब व पिछड़े परिवार भी अपना इलाज बिना किसी समस्या के करवा पाएंगे।
  • अभी तक योजना में सरकार द्वारा कुल 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का प्रावधान है।
  • यह योजना एक तरह से स्वास्थ्य बीमा है। जिसके अनुसार 5 लाख तक के इलाज पर हर वर्ष सरकार आपको सहायता करेगी।
  • गरीब परिवारों को एक तरह से मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा है।
  • योजना अनुसार , चिकित्सा की लागत , दवाई की लागत यह सभी मिलकर लगभग 1350 बीमारियां इस योजना में शामिल की गई हैं। जिसमें कार्ड द्वारा आप cash less service का लाभ ले सकते हैं।
  • ऐसे लोग जो 2011 की जनगणना में सूचीबद्ध हैं। उन्हें ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने का मौका दिया जायेगा।
  • इस योजना का एक और नाम है। भारत जन आरोग्य योजना।
  • योजना का मुख्य उदेश्य है की गरीब परिवारों को इलाज के समय आर्थिक रूप से कोई चिंता न हो। वह अपना इलाज आराम से करवा पाएं।





अभी कैसे बनता है कार्ड
अभी तक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को ई कार्ड बनवाना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर जाना पड़ता था. वहां प्रति लाभार्थी से 30 रुपए लिए जाते थे वो भी एक कागज पर डिटेल लिखकर देते थे लेकिन अब घर पर ही फ्री में कार्ड मिलेगा।देशभर में आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ परिवार और जिसमे सदस्यों की संख्या 54 करोड़ है. अब तक करीब सवा करोड़ कार्ड ही बन पाया है यानी एक बड़ा गैप है जिसे भरना सरकार का उद्देश्य है.

Ayushman Bharat Yojana 2021

आयुष्मान भारत योजना को आप जन आरोग्य योजना भी कह सकते हैं। भारत सरकार का लक्ष्य है की कम से कम १० करोड़ लोगो को इस जोड़ कर सुविधाएँ प्रदान की जाएँ। ऐसे में हमारे पाठक यह अवश्य जानना चाहते होंगे की अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं अथवा जरुरी दस्तावेज क्या हैं व इस योजना की पात्रता क्या है।

इस योजना में अब तक कई अस्पतालों को जोड़ा जा चूका है। जिसमे न सिर्फ सरकारी अस्पताल बल्कि निजी स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल हैं। जैसा की गरीब लोगों के लिए 5 लाख की धन राशि का बीमा सुविधा देना। एक तरह से मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा ही है। हम अपने लेख में इस योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहाँ प्रदान करेंगे। ताकि आप भी अगर इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकें।

आयुष्मान भारत कार्ड कार्ड बनवाना हुआ फ्री

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 में लांच की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।




  • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पात्रता कार्ड को फ्री कर दिया है। जिसके लिए ₹30 शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पात्रता कार्ड बनवाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र से संपर्क करते थे और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को ₹30 का भुगतान करते थे।
  • जिसके बाद उन्हें कार्ड प्राप्त होता था। लेकिन अब यह कार्ड प्राप्त करना पूरी तरह से फ्री है। लेकिन यदि आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाना है या आपको कार्ड को दोबारा से प्रिंट करना है तो आपको ₹15 का भुगतान करना होगा। यह कार्ड लाभार्थियों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद प्रदान किया जाएगा।
  • आपके द्वार आयुष्मान अभियान के अंतर्गत किए गए सत्यापित लाभार्थियों की संख्या

    राज्य का नाम संख्या
    छत्तीसगढ़ 6 लाख
    मध्य प्रदेश 1,23,488
    उत्तर प्रदेश 80,377
    पंजाब 38,488
    उत्तराखंड 7,460
    हरियाणा 8,247
    बिहार 16,070

आयुष्मान भारत योजना 2021

इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत  शुरू की गयी है | जन आरोग्य योजना 2021 के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा केंद्र सरकार की तरफ से प्रदान किया जा रहा है जिससे लोग  अपनी बीमारी का अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है यह योजना देश सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जिससे भारत देश को स्वस्थ बनाने में सहायता मिलेगी |

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता की जांच  कैसे करे?

देश के जो लाभार्थी  Ayushman Bharat Golden Card सूची में  पात्रता के अनुसार  शामिल किये जायेगा वही लोग जन आरोग्य गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है | हमने आपको नीचे पूरी प्रकिया दी हुई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़े |

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की Official Website पर जाना होगा | Official Website पर जाने के बाद आपके सामने वेब पेज खुल जायेगा |
  • इस  वेब पेज पर आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर ,और कैप्चा कोड को भरना होगा | इसके बाद आखिर में जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके पंजीकृत मोबाइल फ़ोन पर एक OTP आएगा |
  • फिर खाली बॉक्स में इस OTP को भरना होगा | इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • 1 .नाम से
  • 2 .मोबाइल नंबर से
  • 3 .राशन कार्ड के द्वारा
  • 4 .RSBI URN द्वारा
  • वांछित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजे इसके बाद पूछे गयी सभी जानकारी भरे | फिर आपके सामने खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा |

किसी और के नाम कार्ड जारी होने पर यहां दर्ज कराएं शिकायत

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश के कमजोर वर्ग के नागरिकों को ₹500000 तक का सालाना बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आपको एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाता है। जिसे आप अस्पताल में दिखाकर ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका यह गोल्डन कार्ड किसी कारणवश किसी और के नाम से जारी कर दिया जाता है तो आप को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप इस बात की जानकारी टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं।

  • यह शिकायत करने के लिए आपके पास कोई प्रमाणित दस्तावेज उपलब्ध होना अनिवार्य है जैसे कि प्रधानमंत्री जी का पत्र या प्लास्टिक कार्ड। टोल फ्री नंबर 180018004444 तथा 14555 है।
  • इसके अलावा योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर लाभार्थी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय भी जा सकता है। कार्यालय में लाभार्थी को डिस्ट्रिक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। इस तरह की शिकायतें आने पर मामले की जांच की जाएगी एवं दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन के बाद शिकायत शासन को भेज दि जाएगी। शासन स्तर से अनुमति प्राप्त होने के बाद लाभार्थी द्वारा सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सेवा केंद्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकता।




यहां तक कि आप Ayushman Bharat Yojana में पात्र है या नहीं इसकी जानकारी सरकारी अस्पताल में जाकर भी पता लगाई जा सकती है ।

कैसे काम करता है आयुष्मान भारत योजना बीमारी की इलाज कैसे करवाई जा सकती है ।

अगर आपको किसी तरह की बीमारी हो जाती है तो आप इसका इलाज अस्पताल में एडमिट होकर करवा सकते हैं, आपकी इलाज के ऊपर हुआ खर्च दवा के ऊपर हुआ खर्च, यहां तक कि हॉस्पिटल आने जाने का किराया भी आपको सरकार के द्वारा दिया जाता है ।

आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने से पहले अगर आपको कोई बीमारी होती है तो उसका इलाज भी मुफ्त में किया जाता है । यानी आपके स्वास्थ्य और जीवन के लिए आयुष्मान भारत योजना वरदान है ।

किस अस्पताल में हो पाएगा बीमारी का इलाज मुफ्त में ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की Ayushman Bharat Yojana में देश के लगभग बहुत सारे सरकारी और निजी अस्पताल शामिल है , जो अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत जोड़ दिए गए हैं उस अस्पताल में लाभार्थी का इलाज मुफ्त में हो सकेगा ।

आयुष्मान भारत योजना में जुड़े अस्पताल की सूची यहां पर क्लिक करके आप देख सकते हैं ।

खर्च का भुगतान अस्पताल को कैसे किया जाता है ।

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं और आप का इलाज अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चल रहा है तो आपको अपने जेब से ₹1 खर्च करने की भी जरूरत नहीं है , आप के इलाज के ऊपर हुआ खर्च राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा उठाया जाएगा ।





योजना के तहत अस्पताल का कार्य करने का तरीका काफी आसान है , कोई लाभार्थी अस्पताल जाता है और अपना इलाज करवाता है और उसकी इलाज पर जो भी खर्च आती है उसका जो भी बिल बनाया जाता है अस्पताल सीधे सरकार से ले लेती है । इसमें केंद्र सरकार 45% और राज्य सरकार 55% की भागीदारी निभाता है ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत आप निजी अस्पताल में भी अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की यह सबसे अच्छी योजना मानी जा रही है इस योजना के तहत लाभार्थी रजिस्टर्ड निजी अस्पताल कहने का अर्थ यह हुआ कि जो निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्य कर रही है उसमें अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं ।

निजी अस्पतालों को शामिल करने से सरकारी अस्पताल में लोगों की भीड़ कम होगी और लोगों का इलाज सही ढंग से किया जा सकेगा ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज पर होने वाला खर्च का भुगतान कैसे होगा ।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि आपकी इलाज के ऊपर जो भी खर्च होता है उसका भुगतान केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर करेगी योजना के तहत अगर आप का इलाज चल रहा है तो आपको एक पैसे भी अपने जेब से खर्च करने की जरूरत नहीं है । केंद्र सरकार के द्वारा अपने हिस्से का खर्च सीधे राज्य सरकार की एजेंसी को भेज दी जाती है । अनुमान यहां लगाया जा रहा है कि इस योजना के ऊपर 12 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी ।