क्र.सं. राज्यों की पेंशन योजना लिस्ट 2021
1 सभी राज्यों की सभी पेंशन योजना लिस्ट 2021 के लिए यहाँ क्लीक करें
2 पेंशन योजना धनराशी के लिए यहाँ क्लीक करें
3 UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
4 उ.प्र. विधवा पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
5 उ.प्र. विकलांग पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
6 मध्य प्रदेश पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
7 दिल्ली पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
8 हरियाणा पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
9 राजस्थान पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
10 उत्तराखंड पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
11 सरकारी कर्मचारी पेंशन योजना लिस्ट के लिए यहाँ क्लीक करें
Copyright @2021


दिव्यांग पेंशन योजना 2020-21 लिस्ट Viklang Pension Yojana 2020-21 List In Hindi विकलांग पेंशन लिस्ट उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री विकलांग योजना, विकलांग पेंशन लिस्ट मध्यप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र 
पेंशन योजना स्टेटस

भारत देश की सरकार देश के दिव्यांग वर्ग को हर महीने पेंशन देती है. यह पेंशन उन्हें इसलिए दी जाती है ताकि विकलांग लोग अपने पैरों पर खड़े होकर स्वाभिमानी बन सकें, उन्हें किसी पर निर्भर न होना पड़े. देश में कई लोग दिव्यांग है, कुछ तो जन्म से विकलांग है तो कुछ दुर्घटना या किसी और अन्य वजह से विकलांग हो गए है. विकलांग (handicapped, disable) वे होते है, जिनके शरीर के कुछ अंग पूरी तरह से ख़राब हो जाते है, वे अपाहिज हो जाते है. सरकार 40% से उपर वालों को पेंशन सुविधा देती है ताकि वे अपना जीवनयापन अच्छे से कर सकें. दिव्यांग इस पेंशन योजना का फायदा कैसे उठा सकते है, आवेदन प्रक्रिया क्या है, यह सभी जानकारी यहाँ आपको दी जा रही है, आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें.

राज्य में रह रहे ऐसे वृद्ध लोग जो असहाय है और बेसहारा है उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की शुरुवात की है। समाज कल्याण विभाग द्वारा इसे संचालित किया जाता है। इसके माध्यम से ऐसे बुजुर्ग जिनके घर वालो ने उन्हें घर से निकाल दिया होता है या जिनके पास रहने के लिए कोई भी जगह नहीं होती ऐसे लोगो को एक आर्थिक मदद मिल पायेगी जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा और किसी पर आत्मनिर्भर नहीं रहना पड़ेगा। UP Vridha Pension Yojana के अंतर्गत सरकार बुजुर्ग लोगो को हर महीने रुपये की मदद राशि प्रदान करेगी यह राशि सीधा उनके बैंक कहते में भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल बुजुर्ग महिला व पुरुष ले सकते है जिनकी आयु 60 साल या उससे अधिक होगी। योजना की ऑनलाइन लिस्ट देखने के लिए आपको दी गयी आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा।

UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2021 को उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जा चुका है, जिसके अंतर्गत योजना के लाभ हेतु जिन भी आवेदकों ने आवेदन किया है, वह अब अपने नाम बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से सरकार द्वारा जारी यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2021 में देख सकेंगे, इसके लिए उन्हें अब कार्यालयों के बार-बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, राज्य के जिन भी आवेदकों का नाम सूची में शामिल होगा केवल उन्हें ही पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सभी जानकारी जैसे: वृद्धा पेंशन योजना 2021 क्या है ? इसके लाभ क्या है , यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पेंशन योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया, आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया, लॉगिन करने की प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से देख सकेंगे, अतः इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है, की उत्तरप्रदेश सरकार राज्य के कमजोर नागरिकों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए बहुत सी पेंशन योजनाओं का लाभ प्रदान करती है, ऐसी ही एक पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के गरीब, पिछड़े वर्ग के असहाय बुजुर्गों को लाभान्वित करने हेतु सरकार द्वारा यूपी वृद्धा पेंशन योजना का आरम्भ किया गया, जिसके अंतर्गत आवेदकों को आर्थिक सहायता के रूप में 1200 रूपये धनराशि प्रति तीन महीने में सीधा उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाती है, उनके पास स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। यह धनराशि राज्य के उन सभी 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के असहाय बुजुर्गों को प्रदान की जाती है, जिनके पास जीवन यापन हेतु कमाई का कोई साधन नहीं होता इसके लिए सरकार हर वर्ष योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों की सूची जारी करती है, जिससे राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा और इनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाया जा सकेगा।

विकलांग पेंशन योजना उद्देश्य viklang pension Yojana–

अगर कोई विकलांग हो जाये तो उसे किसी पर निर्भर रहना पड़ता है, अपने पर्सनल के काम के साथ-साथ, अगर वो कुछ काम न करे तो आर्थिक रूप से भी उसे किसी और पर निर्भर होना पड़ता है. सरकार विकलांग वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूती और निर्भरता देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की है. विकलांग की आर्थिक सहायता करने से वो अपना खर्चा खुद उठा सकेंगें, उन्हें किसी और पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. सरकार दिव्यांग के लिए हर क्षेत्र में कुछ आरक्षित सीट भी रखती है, ताकि वे अपनी योग्यता के साथ नौकरी प्राप्त कर सकें.

UP vridha pension योजना का उद्देश्य

UP वृद्धा पेंशन योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से गरीब असहाय, निराश्रित एवं राज्य के कमजोर वर्ग के बुजुर्ग नागरिकों को पेंशन योजना द्वारा जीवन यापन हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिससे राज्य के वह सभी बुजुर्ग (व्यक्ति एवं महिला) जिनके पास कमाई का कोई साधन नहीं होता और इन्हे अपने जीवन यापन हेतु अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए सदा ही दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है, ऐसे सभी नागरिकों की स्थिति में सुधार लाने हेतु सरकार इन्हे पेंशन के माध्यम से लाभ पहुँचाती है, साथ ही पेंशन योजना की लाभार्थी सूची को ऑनलाइन माध्यम से जारी कर सरकार आवेदकों को घर बैठे ही अपना नाम देखने की सुविधा भी प्रदान करती है, जिससे ऑनलाइन माध्यम जारी सूची को आवेदक बिना कार्यालयों के में समय बारबाद किये देख सकेंगे, ऑनलाइन माध्यम से योजना में पारदर्शिता भी बनी रहेगी और राज्य का कोई भी पात्र नागरिक योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा।

वृद्धा पेंशन योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

वृद्धा पेंशन योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक के पास योजना से सम्बंधित सभी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर

उत्तरप्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता

vridha pension आवेदन करने वाले नागरिक योजना से सम्बंधित पात्रता की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक उत्तरप्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास योजना से सम्बंधित सभी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास BPL प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास स्वयं का आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • योजना के अंतर्गत यदि आवेदक बुजुर्ग व्यक्ति या महिला पहले से ही किसी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो वह वृद्धा पेंशन योजना के आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक व्यक्ति का बैंक में खाता होना आवश्यक है।\

विकलांग पेंशन योजना पोर्टल लिस्ट (प्रधानमंत्री विकलांग योजना )

नीचे हम आपको देश के सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल की लिंक दे रहे है, ताकि आप जिस भी प्रदेश के है, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे अपने राज्य के पोर्टल में पहुँच जायेंगे और सीधे आवेदन कर सकेंगें.