E Shram Card क्या है ? |  Eshram.Gov.In पर कैसे Apply करे

E Shram Portal 2021





केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल की शुरुवात की है। E Shram Portal के दुबारा से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से सीड किया जाएग, जिससे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा। पोर्टल पर नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी दर्ज की जाएगी। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ इस पोर्टल के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा, जो कि पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।






हम e shram card के बारे में बात करने वाले हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा ई श्रम कार्ड का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है अब आप e shram card online registration घर बैठे कर सकते हैं, यह कार्ड बनने के बाद आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा , e shram ke fayde मजदूरों को किस प्रकार मिलेंगे।



E Shram Card(ई-श्रम) क्या है ?

बीच में काम करने वाले असंगठित लोगों का सरकार डाटा इकट्ठा कर रही है जैसा कि आप ने one nation one card के बारे में सुना होगा इसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। जैसे कि आई आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है इसी तरह ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है इसी प्रकार सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास होगी।

E Shram कार्ड के फायेदे 

जब भी गवर्नमेंट की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद होता है की लोगों को इसका फायदा मिले। तो इसी प्रकार यदि आप ई श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको बहुत सारे ई श्रम योजना के लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे-




ई-श्रम योजना की विशेषताएं || E Shram Portal Registration

अब हम आपको ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन के बाद होने लाभ और इसके विशेषताओं के बारे में बात करेंगे, जिसकी जानकारी इस प्रकार है:

  • यह पोर्टल केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव द्वारा लांच किया गया है।
  • ई-श्रमिक पोर्टल के माध्यम से 38 करोड़ श्रमिकों का ऑनलाईन डाटा तैयार किया गया है।
  • यह डाटा आधार कार्ड से लिंक किया जायेंगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों, रेहड़ी वालों, और घरेलू कामगारों को एक साथ इस पोर्टल पर जोड़ा जायेंगा।
  • पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, जिस कार्य में कुशल है उसकी जानकारी, और परिवार से संबधित सभी जानकारिया इस पोर्टल पर उपलब्ध होंगी।
  • इस पोर्टल के द्वारा श्रमिक को 10 अंको वाला ई-कार्ड मिलेंगा जिसके माध्यम से श्रमिक कई योजनाओं का लाभ पा सकेंगे।
  • E Shram Card बनने के बाद आप कई योजनाओं का लाभ एक साथ प्राप्त कर सकेंगे जिसमें प्रधानमंत्री श्रम मानधन योेजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि शामिल है।
  • प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना के अंतर्गत श्रमिकों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने पर सरकार 300 रूपये प्रतिमाह प्रदान करेगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से सरकार श्रमिकों का बीमा करेंगी जिसमें दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख की धनराशि श्रमिक के परिवार को दी जायेंगी। इसी तरह अगर दुर्घटना में श्रमिक को स्थाई या आंशिक विकलांगता आ जाती है तो सरकार उस श्रमिक को एक लाख की धनराशि प्रदान करेंगी।

 


  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन करते हो तो आपको एक सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलती है। जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं,
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी।

e shram card ke लाभ 

यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है।

2 लाख रुपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा की सुविधा

यदि कोई कर्मचारी ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करता है तो उसे 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा. इसमें सरकार की ओर से एक साल का प्रीमियम दिया जाएगा. यदि कोई पंजीकृत कर्मचारी किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो उसकी मृत्यु या पूर्ण रूप से अपंग होने की स्थिति में वह 2 लाख रुपये का हकदार होगा. वहीं, आंशिक रूप से विकलांगों के लिए बीमा योजना के तहत एक लाख रुपये दिए जाएंगे.

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला
  • उम्र 16 से 59 साल
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।




कॉमन सर्विस सेंटर से श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया / CSC UAN Card Apply Process

  • 👉सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और उन्हें कहना होगा कि आप UAN card यानी eshram Card बनवाना चाहते हैं ।
  • 👉 कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE) के द्वारा आपसे आपका आधार कार्ड संख्या पूछा जाएगा और कुछ जानकारी जैसे कि आपका पता इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा ।
  • 👉  दस्तावेज के रूप में आप से कुछ दस्तावेज की मांग की जा सकती है जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र, आपका व्यवसाय प्रमाण पत्र, आपका शिक्षा का प्रमाण पत्र (यदि आप यह सभी दस्तावेज नहीं भी देते हैं तो भी आप का पंजीकरण हो जाएगा क्योंकि यह एक औपचारिक दस्तावेज है)
  • 👉 कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE) के द्वारा आप का पंजीकरण E Shram Portal पर ऑनलाइन के माध्यम से कर दिया जाएगा और आपको eshram Card उसी वक्त डाउनलोड करके दे दी जाएगी ।
  • 👉संचालक के द्वारा आपको ही श्रम कार्ड a4 पेपर पर सादा प्रिंट करके दिया जाएगा जिसके लिए आपसे ₹1 भी नहीं ली जाएगी ।
  • 👉यदि आप ई श्रम कार्ड कलर में आधार कार्ड की तरह प्रिंट करवा कर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को अलग से भुगतान करना होगा ।





जानें- कैसे पंजीकृत करें

  • ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक पेज https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं.
  • फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें.
  • इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें.
  • स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • कैप्चा दर्ज करें और चुनें कि क्या वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प के सदस्य हैं और Send OTP पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें.




EShram Yojana Highlights

योजना का नाम ई श्रम योजना
शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
संबंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labor And Employment)
लाभार्थी देश के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक
लाभ पंजीकरण के पश्चात सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ
उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस इकट्ठा करना
आवेदन के प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से
योजना लॉन्च वर्ष 2021
Official Website https://www.eshram.gov.in/ Click Here

eshram Card Apply Process , e Shram Portal Registration UAN Card , NDUW Card Online Apply Process Step By Step

  • ✔ सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय e-Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जानी होगी ।
  • ✔ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जहां पर आपको register on e-Shram का लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 
e Shram
eshram card

 

  • ✔ Register On e-Shram के लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

e Shram

  • ✔ यहां पर आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे । ( खुद से ऑनलाइन पंजीकरण के लिए याद ध्यान रखिएगा कि आपके आधार में मोबाइल नंबर पहले से पंजीकृत हो )
  • ✔ मोबाइल पर आए ओटीपी को आप दर्ज करेंगे जिसके बाद आपके सामने e-shram card self registration form खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं ।

e Shram Portal

  • ✔फॉर्म को आप निम्नलिखित चरण में भरेंगे और सबमिट करेंगे ।
  1. Personal Information
  2. Address
  3. Education Qualification
  4. Occupation
  5. Bank Details
  6. Previews Self-declaration
  7. UAN Card Download And Print





मुफ्त में नाम करवा सकते हैं दर्ज
आधार कार्ड के साथ ई-श्रम पोर्टल की योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है. इस पर बिल्कुल मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वो कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSCs), या राज्य सरकार के रीजनल ऑफिस में जाकर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं. वहीं वो खुद भी eshram.gov.in पर नाम रजिस्टर करवा सकते हैं. इसमें श्रमिक अपना बैंक अकाउंट डिटेल भी देते हैं. इसका उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा योजना या राज्य/केंद्र सरकार की किसी भी योजना का फायदा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करना है. इसमें पंजीयन के बाद बाद श्रमिकों के खाते से रकम नहीं काटी जाएगी.

कार्ड में होगा 12 अंकों का UAN





ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन रहेगा। ये कार्ड पूरे देश में हर जगह वैध रहेगा। यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर होगा अर्थात् एक बार प्रदान किए जाने के बाद, यह कामगार के लिए अपरिवर्तित रहेगा। ई-श्रम कार्ड जीवन भर के लिए मान्य है। लिहाजा इसके रिन्युअल की कोई आवश्यकता नहीं है। कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं। अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है। ई-श्रम पोर्टल पर जाकर या सीएससी के माध्यम से कामगार अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं। अपडेट की जा सकने वाली डिटेल्स में मोबाइल नंबर, वर्तमान पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, कौशल के प्रकार, पारिवारिक विवरण आदि शामिल हैं।

(पंजीकरण) ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद बीमा कवर

इस पोर्टल पर 27 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने पंजीकरण करवाया है। इस बात की जानकारी श्रम मत्रांलय द्वारा दी गयी है। पंजीकरण करने के लिए सरकार ने कई शिविरों का आयोजन किया जिसमें श्रमिकों ने जाकर अपना पंजीकरण करवाया।

इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ने श्रमिकों के लिए एक बीमा कवर भी शुरू किया है जिसमें अगर श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो सरकार उसके परिवार को दो लाख की अनुदान राशि प्रदान करेंगी। यदि दुर्घटना के समय पर श्रमिक स्थाई विकलांग या आंशिक विकलांग हो जाता है तो सरकार श्रमिक को एक लाख की अनुदान राशि प्रदान करेंगी। इस बीमा कवर के लिए श्रमिकों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।

E Shram Card – ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने से होने वाले लाभ

इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त होंगा। इसके अलावा पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि जैसी कई योजनाओं का लाभ प्राप्त होंगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना के अंतर्गत श्रमिकों को  रूपये प्रतिमाह की मानदेय इस पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद दी जायेंगी।

E Shram Card Registration || ई-श्रमिक योजना के उद्देश्य

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक आदि जैसो का एक डेटाबेस तैयार किया गया है जिसमें वह उन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा श्रमिकों के लिए यह पोर्टल Covid-19 जैसी किसी भी प्रकार के संकट से निपटने के मददगार साबित होंगा।


    1. जब कामगार 60 वर्ष का हो जाए तब क्या?
      पोर्टल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद कामगार को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है। ई-श्रम परियोजना के तहत उन्हें उनका आधिकारिक लाभ प्राप्त रहेगा।
    2. रजिस्टर्ड कामगार की मृत्यु होने पर क्या?
      रजिस्टर्ड कामगार की मृत्यु होने की स्थिति में कामगार द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति या परिवार के सदस्य को संबंधित दस्तावेजों के साथ ई-श्रम पोर्टल/सीएससी पर दावा दायर करना होगा। वे अपने संबंधित बैंकों से भी संपर्क कर सकते हैं।
    3. क्या जीवनभर मान्य होगा ई-श्रम कार्ड?
      ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन रहेगा। ये कार्ड पूरे देश में हर जगह वैध रहेगा। यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर होगा अर्थात् एक बार प्रदान किए जाने के बाद, यह कामगार के लिए अपरिवर्तित रहेगा। ई-श्रम कार्ड जीवन भर के लिए मान्य है। लिहाजा इसके रिन्युअल की कोई आवश्यकता नहीं है। कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं।
    4. कब अपडेट करना होगा खाता?
      अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है। ई-श्रम पोर्टल पर जाकर या सीएससी के माध्यम से कामगार अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं।
    5. क्या संगठित क्षेत्र के कामगार भी ले सकते हैं फायदा?
      ई-श्रम कार्ड केवल असंठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है। लिहाजा ईपीएफओ या ईएसआईसी के मेंबर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे।
    6. असंगठित कामगार और असंगठित क्षेत्र का क्या अर्थ है?
      कोई भी कामगार जो गृह-आधारित कामगार, सेल्फ इंप्लॉइड कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है। असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान/इकाइयां शामिल हैं जो वस्तुओं/सेवाओं के उत्पादन/बिक्री में लगी हुई हैं और 10 से कम कामगारों को नियोजित करती हैं। ये इकाइयां ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर्गत कवर नहीं हैं।




  1. ई-श्रम कार्ड पर क्या बीमा का फायदा भी है?
    ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (Accidental Insurance Cover) दिया जाएगा। पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। वहीं, अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना के तहत वह एक लाख रुपये का हकदार होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन के लिए आयुसीमा क्या है और कौन से डॉक्युमेंट जरूरी हैं?
    ई-श्रम कार्ड के लिए 16 से 59 साल का कोई भी शख्स रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। कामगार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं- आधार संख्या,आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक खाता। यदि किसी कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
  3. क्या रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क है?
    रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ के जरिए कामगार या तो खुद कर सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर करा सकता है। रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है। कामगारों को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा।